How to earn money without money







1.अपने घर में एक कमरा किराए पर दे। 
यदि आपके पास एक कमरा (या कमरे) हैं जो आपके घर में अप्रयुक्त हो रहे हैं, तो उन्हें प्रस्तुत करने और किरायेदारों को किराए पर देने पर विचार करें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो किराए के स्तर, सुविधाओं और इस तरह के संबंध में अपने स्थानीय क्षेत्र में जमींदारों को नियंत्रित करने वाले कानूनों का पालन करना सुनिश्चित करें। ऐसा करने से आप हर महीने बिना किसी व्यस्तता के कमरे की तैयारी से परे एक बड़ा चेक जमा कर सकते हैं। 



2 ऑनलाइन पैसे बनाएं। 

आजकल इंटरनेट पर पैसा बनाने के कई तरीके हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश को कम से कम काम की आवश्यकता होती है। यदि आप अपने ब्रांड को विकसित करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करते हैं, तो आप वास्तव में इसे बड़ा मार सकते हैं। [२] एक वेबसाइट या ब्लॉग शुरू करें। यदि आपकी साइट लोकप्रिय हो जाती है और बहुत अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करती है, तो आप विज्ञापन स्थान बेचकर बहुत पैसा कमा सकते हैं। यदि लेखन आपकी चीज नहीं है, तो आप वीडियो सामग्री भी बना सकते हैं। यदि आप किसी भी विषय के बारे में जानकार हैं, तो आप ई-बुक्स, वेबिनार, या निर्देशात्मक वीडियो जैसे सूचनात्मक सामग्री बेचने की कोशिश कर सकते हैं। चाहे आप लोगों को गणित, करतब दिखाने या किसी विदेशी भाषा के बारे में सिखा सकें, संभावना है कि आप कुछ साझा करने के लिए उपयोगी सोच सकते हैं! यदि आप अधिक परंपरागत काम करने के इच्छुक हैं, तो आप फ्रीलान्स राइटिंग या वर्चुअल असिस्टेंट बनकर भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। जॉब बोर्ड के लिए ऑनलाइन खोज करने का प्रयास करें जो फ्रीलांस और / या टेलकम्यूटिंग कार्य के लिए समर्पित हैं।



3 रॉयल्टी कमाते हैं।
 यदि आप लंबी अवधि के भुगतान के लिए बहुत सारे काम करने के लिए तैयार हैं, तो आप खुद को किताब या गीत लिखने या किसी उत्पाद का आविष्कार करने पर विचार कर सकते हैं। इसे मारने की आपकी संभावनाएं बहुत छोटी हैं, लेकिन यदि आपकी रचना लोकप्रिय हो जाती है, तो आप कुछ और किए बिना अपने काम से आय अर्जित कर सकते हैं। [३] नीलामी में मौजूदा रॉयल्टी के अधिकार खरीदना भी संभव है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह से शोध करना चाहिए कि यह निवेश के लायक होगा।




4 अल्पकालिक नौकरियों के लिए भुगतान करें।

 यदि आप एक नियमित नौकरी के विचार को पसंद नहीं करते हैं, लेकिन आप ऑनलाइन काम करने या शहर के विभिन्न स्थानों पर जाने के लिए दिन में कुछ घंटे बिताने के इच्छुक हैं, तो आप उचित मात्रा में पैसा बनाने में सक्षम हो सकते हैं। किसी भी नौकरी के लिए साइन अप करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप बिलकुल समझ गए हैं कि आपको कैसे भुगतान किया जाएगा। [४] नकली चोटों या फ़ोकस समूहों में भाग लें। इनमें से कुछ को आपको व्यक्तिगत रूप से प्रदर्शित करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन दूसरों को ऑनलाइन किया जा सकता है। आपको प्रस्तुति सुनने और अपने विचार साझा करने के लिए भुगतान मिलेगा। ऑनलाइन सर्वेक्षण कुछ रुपये बनाने के लिए त्वरित और आसान तरीके हैं। ऐसी बहुत सारी कंपनियाँ हैं जो सशुल्क सर्वेक्षण की पेशकश करती हैं, जिसमें सर्वेसेवी और सर्वेस्पॉट भी शामिल हैं। यदि आप वेब सर्फिंग करना पसंद करते हैं, तो आपको नई वेबसाइटों का परीक्षण करने और अपनी राय साझा करने के लिए भुगतान करने का आनंद मिल सकता है। UserTesting.com जैसी साइट बहुत सारे अवसर प्रदान करती हैं। अगर आप शॉपिंग करना पसंद करते हैं और रेस्त्रां में खाना पसंद करते हैं तो आपके लिए मिस्ट्री शॉपिंग एक बेहतरीन विकल्प है। आपको बस एक व्यवसाय करना है, एक सामान्य ग्राहक की तरह काम करना है, और फिर कंपनी के साथ अपने अनुभव के बारे में कुछ विवरण साझा करना है। नौकरी के आधार पर, आपको भुगतान किया जा सकता है और / या आपको व्यवसाय से मुफ्त सामान या सेवाएं प्राप्त हो सकती हैं। आप व्यक्तिगत व्यवसाय के माध्यम से अवसरों की तलाश कर सकते हैं या मिस्ट्री शॉपिंग प्रोवाइडर्स एसोसिएशन जैसे संगठनों के माध्यम से लिस्टिंग की खोज कर सकते हैं। [५]




5 सामान बेचना हैं।

 यदि आपके पास अप्रयुक्त आइटम हैं, तो आप उन्हें eBay, Amazon, या Craigslist जैसी साइटों पर बेचने की कोशिश कर सकते हैं। यदि आप चालाक हैं, तो आप Etsy या इसी तरह के प्लेटफॉर्म पर अपने घर का बना सामान बेचने पर विचार कर सकते हैं। [६] यदि आप बिक्री के लिए वस्तुओं की खरीद में कुछ प्रयास करने के लिए तैयार हैं, तो आप खरीद और बिक्री के लिए काफी पैसा कमा सकते हैं। रहस्य पिस्सू बाजार, गेराज बिक्री, और दूसरे हाथ की दुकानों जैसी जगहों पर सस्ते दामों पर देखना है, और फिर वस्तुओं को अधिक ऑनलाइन बेचना है। यह पुस्तकों जैसी वस्तुओं के लिए अच्छी तरह से काम करता है, जो स्टोर और जहाज के लिए अपेक्षाकृत आसान हैं। यदि ऑनलाइन बिक्री आपके लिए नहीं है, तो गेराज बिक्री करें या अपने क्षेत्र के पिस्सू बाजारों और शिल्प मेलों में बिक्री करें।



 बेग या पनाह।

 जब बाकी सब विफल हो जाता है, तो आपके पास हमेशा पैसे मांगने का विकल्प होता है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप शायद इसे एक व्यस्त सड़क या किसी अन्य सुरक्षित सार्वजनिक स्थान पर करना चाहते हैं जो पैदल या कार यातायात के लिए बहुत कुछ प्राप्त करता है। आप वास्तव में पैनहैंडलिंग द्वारा एक सभ्य जीवन जीने में सक्षम हो सकते हैं, हालांकि इसे संभावित प्रतिकूल मौसम की स्थिति में आपके समय के कई घंटों की आवश्यकता होगी। [to] यदि आप पैनहैंडल करने जा रहे हैं, तो आपकी छवि सब कुछ है। आपको ऐसा दिखना चाहिए कि आप जरूरतमंद हैं ताकि लोग आपकी मदद करना चाहें, लेकिन आपको किसी भी तरह से खतरनाक या खतरा नहीं दिखना चाहिए। आप अधिक सफल हो सकते हैं यदि आप किसी वाद्य को बजाकर, गायन, जादू के करतब या किसी अन्य तरीके से प्रदर्शन करके राहगीरों का मनोरंजन कर सकते हैं, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि इस तरीके से अर्जित धन अमेरिकी सरकार द्वारा कर योग्य है, जबकि भीख मांगकर कमाया गया पैसा नहीं है